Monday, April 27, 2015

Adsense in Hindi - know how to use and make money

खबर बहुत अच्छी है, खास  कर उन लोगों के लिए  जो इंटरनेट पर काम करके कुछ पैसा कमाना चाहते है. जी हाँ, गूगल ने हिंदी वेबसाइट और ब्लॉग्स के लिए Adsense शुरू कर दिया है. इसका मतलब है की अगर आप हिंदी के जानकार है और लिखना जानते है तो आप के लिए  भी पैसा कमाने की पूरी संभावना है.







Image Source

आपको बतादें की पहले भी गूगल ने Adsense in Hindi स्टार्ट किया था पर बंद कर दिया था.  फिर गूगल ने Hindi को चुना है, आप भी चुनें और शुरू हो जाए.



कैसे मिलेगा Adsene से पैसा 

एक बार आपका गूगल एडसेंस अकाउंट ओपन हो जाने से आप  अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर गूगल के Advt लगा सकते हैं. इन Ads पर यूजर अगर क्लिक करते है तो आपको कमाई होती है. पर धयान रहे. गूगल Ads क्लिक करने के लिए आपको किसी को बोलना नहीं है, और न  ही खुद Ads पर क्लिक करना है. ऐसा करने वाले को गूगल एड्स देना बंद कर देता है.


कैसे बना सकते हैं Google Adsense Account 

जैसा  की आप जान ही चुके है की हैं की गूगल एडसेंस ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया है, पर आप के लिए ये भी जानना ज़रूरी  है की अकॉउंट कैसे बनाया जा सकता है।   गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए आपका Gmail account भी काम लिया जा सकता  है और नया  अकाउंट भी बनाया जा सकता है।  हालांकि जीमेल की तरह ये एडसेंस अकाउंट तुरंत शुरू नहीं होता है। जैसे ही आपका अकाउंट अप्रूव हो जाता है, आप अपनी वेबसाइट या ब्लागस्पाट के लिए ad code ले सकते है। ये Ad  code आपको अपनी साइट पर लगाने होते हैं। आप इसे डेवलपर  या फिर खुद भी लगा सकते हैं।


कब मिलेगा एडसेंस से पैसा ?
Adsense से अपनी साइट पर एड लगाना ही पर्याप्त नहीं है,  आपकी साइट पर लोग आएं और क्लिक्स भी करने चाहिए। साइट पर लगे एड पर क्लिक होने या एड देखने के भी पैसे मिलते है। पर यहाँ एक बात का विशेष ध्यान रखें, अपनी साइट पर लगे ads को खुद क्लिक्स नहीं करें।

हर एड  गूगल आपको अलग-अलग पैसा देता है। लेकिन आपको गूगल तभी पैसा आपके अकाउंट में भेजेगा जब आपकी कुल कमाई 100 डॉलर हो जाएगी। 100 डॉलर से पहले पैसा नहीं मिलेगा। इस 100 डॉलर में से भी 20 डॉलर एड्रेस वेरिफिकेशन और पेमेंट मोड एंट्री के काटे जाते हैं। मतलब अगर आप का बिल 100 डॉलर पहुँच गया है तो भी 80 डॉलर ही अकाउंट में आएंगे। पर ये हमेशा नहीं होगा।



अंग्रेजी में पढ़ने और तकनीकी बातों में उलझने से बेहतर आप कमेंट्स में लिखे या फिर मुझे मेल करें :-
jontytalor@gmail.com

No comments: